crush meaning in hindi | क्रश का हिंदी में अर्थ

crush meaning in hindi

अंग्रेजी भाषा के कुछ शब्द ऐसे हैं जिन्हें आप अक्सर सुना करते होंगे। ऐसे ही शब्दों में से एक है crush. अंग्रेजी भाषा का यह शब्द युवक और युवतियों के बीच में काफी लोकप्रिय हैं। अक्सर आपने इन लोगों को बोलते सुना होगा कि ये मेरा क्रश है या यह उसका क्रश है तो आखिर crush meaning in hindi है क्या आज यह जानेंगे।

पहले हम यह जान लेते हैं कि Crush word का हिंदी में क्या अर्थ होता है। इसके बाद हम जानेंगे कि युवाओं के बीच में प्रचलित crush का क्या अर्थ होता है।

crush meaning in hindi

क्रश शब्द का हिंदी में अलग-लग कई अर्थ है। जिनके बारे में आपको जानना जरुरी है। यहाँ पर हमने क्रश के हिंदी में कुछ translate शब्द लिखें है।

1. कुचलना
2. दबाना
3. भींचना
4. मचलना
5. निचोड़ना
6. पीसना
7. परास्त करना

Crush in Verb

bring about a feeling of overwhelming disappointment or embarrassment in (someone).

His defeat crushed a lot of supporter

Crush in Noun

a crowd of people pressed closely together, especially in an enclosed space.

A number of youngsters fainted in the crush

आपने अभी पढ़ा कि crush का हिंदी में क्या अर्थ होता है और आपने noun और verb के रूप में भी crush शब्द का उपयोग होते देखा। यह तो इस शब्द के कुछ अर्थ है इसके अलावा एक और मुख्य अर्थ होता है जो कि युवाओं के बीच में काफी प्रचलित रहता है। अब हम उसके बारे में आपको बताएंगे।

Crush Meaning In Love

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि यह शब्द आजकल की युवा पीढ़ियों के बीच में काफी प्रचलित है। आपने भी School-collages में अपने सीनियर, जूनियर या फिर अपने दोस्तों को ऐसा बोलते सुना होगा कि वह लड़की मेरी Crush है, वह लड़का मेरा क्रश है, तेरा क्रश आज कहां रह गया दिखाई नहीं दिया।

युवाओं के बीच में कैसे प्रचलित हुआ crush word

पहले इस शब्द का उपयोग सबसे ज्यादा विदेशों में होता था। इसके बाद Hollywood-Bollywood movies में crush word का उपयोग होने लगा और देखते ही देखते आजकल की युवा पीढ़ी के बीच में यह शब्द प्रचलित और लोकप्रिय हो गया।

इसके अलावा social media का भी एक बड़ा हाथ है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि आजकल लगभग सभी लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। कोई भी चीज इन पर बड़ी आसानी से और तेजी के साथ वायरल होती है और लाखों लोगों तक पहुंच जाती है।

Crush शब्द भी कुछ इसी तरह Facebook, Instagram Twitter आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से होता हुआ युवाओं तक पहुंचा और नई पीढ़ी ने इसका उपयोग करना शुरू कर दिया।

Related to love crush meaning in hindi

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया के किसी भी English dictionary में क्रश शब्द का उपयोग प्यार (love) के लिए नहीं किया गया है। डिक्शनरी में तो क्रश का हिंदी में अर्थ प्यार के ठीक उल्टा तोड़ना, मरोड़ना, कुचलना आदि दिखाया गया है।

आजकल की युवा पीढ़ी के बीच में प्रचलित क्रश शब्द (crush word) का जो अर्थ होता है वह है कि कोई लड़का या लड़की किसी से love करते हैं, लेकिन यह बात उन्होंने अभी तक उसे बताई नहीं है। अगर आपको लेकर उदाहरण दें तो हम ऐसा कह सकते हैं कि आपने पहली नजर में किसी को देखा और अपना दिल दे बैठे, लेकिन आप यह बात उसे बता नहीं पा रहे हैं।

Difference between crush and love

कुछ लोग इन दोनों शब्दों का अर्थ एक ही समझते हैं लेकिन हम आपको बता दें इन दोनों में काफी अंतर है। अब अगर आप आज Crush meaning in Hindi में जानने आए हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी ले ले।

1. जिसके प्रति आपका क्रश होता है उसे यह बात पता नहीं होती।

2. प्यार में लड़का लड़की दोनों को ज्यादातर यह‌ बात पता होती है और वह एक दूसरे को समझते हैं और किसी अन्य के बारे में नहीं सोचते।

3. Crush किसी के प्रति भी हो सकता है और यह उसके रूप- रंग, आवाज, उसकी कला आदि को देखकर कुछ समय के लिए होता है।

4. जबकि प्यार इन सब से परे हैं और वह किसी एक से हमेशा के लिए होता है।

5. वहीं क्रश कई बार प्यार में बदल जाता है जबकि प्यार कभी क्रश के रूप में नहीं बदलता।

6. प्यार अलग-अलग तरह का होता है और यह किसी से भी हो सकता है। कुछ लोग समझते हैं कि प्यार से लड़का लड़की के बीच में ही हो सकता है। जबकि प्यार एक ऐसी भावना है जो किसी के प्रति भी हो सकती हैं और वह पूर्ण रूप से समर्पित रहती है। प्यार कई प्रकार का होता है जैसे मां का बेटे से प्यार, बेटे का पिता से प्यार, बेटे का मां बाप से प्यार आदि।

प्यार से कई रिश्ते बनते हैं जबकि क्रश से एक ही रिश्ता बन सकता है और यह पक्का भी नहीं कि वह रिश्ता बने या फिर कब तक बना रहे।

युवाओं के बीच में क्रश शब्द आप तो जानते ही है कि कितना प्रचलित है। लेकिन कुछ इस शब्द का use कर लेते है और उन्हें इसका मतलब नहीं पता होता है। google पर crush word का अर्थ जानने के लिए लोग अक्सर search करते रहते है जो कुछ इस प्रकार है:-

1. crush in hindi meaning
2. meaning of crush in hindi
3. first crush meaning in hindi
4. my crush meaning in hindi
5. love crush meaning in hindi
6. you are my crush meaning in hindi
7. what is the meaning of crush in hindi
8. i have crush on you meaning in hindi
9. crush meaning in hindi related to love
10. i have a crush on you meaning in hindi

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको crush meaning in hindi में बताने के साथ-सथ इसके कितने अर्थ होते हैं बताया और crush शब्द कैसे युवाओं के बीच में प्रचलित हुआ बताया और क्रश व प्यार के बीच में क्या अंतर होता है यह भी हमने आपको इस पोस्ट ने बताया है। इसके अलावा अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी देखें

How to share location in WhatsApp

Google Gravity Chrome Experiment in Hindi

Goldfish Ka Scientific Name || गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है

Akki

Hello friends my name is Akash Kumar. I am the founder of this blog. I am interested in reading and teaching people about technology and blogging. My objective is that I can provide you the best information. So that you too have complete knowledge about new technology and blogging.If you have any questions in your mind, you can ask us without hesitation. We will try to answer your question as soon as possible. ================================== नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आकाश कुमार है। मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मुझे प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ना और लोगों को सिखाने में रुचि है। मेरा मकसद है की मै आपको अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करा सकूँ। जिससे आपको भी नयी प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बिना संकोच करे पूछ सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *