introvert meaning in hindi | अंतर्मुखी होने के फायदे और नुकसान

introvert meaning in hindi

अक्सर आपने अपने आस-पास लोगों को बोलते सुना होगा कि वो व्यक्ति introvert है या मै introvert हूँ। ऐसे में आपके मन में विचार जरूर आया होगा कि आखिर introvert meaning in hindi में क्या है और इसे कैसे और किनके लिए use किया जाता है। आज हम इसी शब्द के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

introvert शब्द किसके लिए use किया जाता है?

introvert word ऐसे लोगों के लिए use किया जाता है जो लोग ज्यादा किसी से बात करना पसंद नहीं करते है और न ही किसी दूसरे की जिंदगी में इंट्रेस्ट दिखाते है। ऐसे लोगों के लिए introvert शब्द का उपयोग किया जाता है।

introvert meaning in hindi

इस दुनिया में दो तरह के लोग है एक वो जो काफी हसमुख होते है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ हर दम खुश रहते है और दूसरों को खुश रखने का प्रयास करते है। ऐसे लोगों को extrovert (बहिर्मुखी) कहा जाता है।

इस तरह के लोग नए माहौल में नए लोगों के साथ आसानी से घुलमिल जाते है और अपनी life को पूरी तरह से एन्जॉय करते है। वहीं दूसरी ओर introvert लोग होते है जो इसके ठीक विपरीत होते है। इनको हिंदी में अंतर्मुखी कहा जाता है।

introvert होने के नुक्सार

1. जो लोग introvert होते है वो जल्दी नए लोगों से और नए माहौल में घुल मिल नहीं पाते है।

2. ऐसे लोगों में excitement तो होता है पर ये nervous भी रहते है।

3. introvert people अकेले रहना पसंद करते है इस वजह से वो life को पूरी तरह से एन्जॉय नहीं कर पाते है।

4. ऐसे लोग जो introvert होते है वो किसी भी काम को करने से पहले 10 बार सोचते है। इस वजह से उनका एक लम्बा समय सोचने में जाता है।

5. इस तरह के लोग स्लो भी होते है। ये किसी भी काम को करने में काफी समय लगाते है।

6. introvert लोग ज्यादा बात करना पसंद नहीं करते इस वजह से कभी-कभी सामने वाले को वो घमंडी लगते है। जबकि सच में ऐसा होता नहीं है।

7. ऐसे लोगों को अन्य लोग आसानी से समज नहीं पाते। इस वजह से उनको introvert को लेकर गलतफैमी हो जाती है जैसे कि वो पागल है, घमंडी है आदि।

introvert होने के फायदे

1. introvert लोग किसी भी काम को करने से पहने 10 बार सोचते है वो उस काम से जुड़े हुए रिस्क को calculate कर लेते है। इसके बाद ही वो काम करते है इस वजह से इनके द्वारा किये गए ज्यादातर फैसले सही होते है।

2. किसी कठिन परिस्थिति से निकलने का हल ज्यादातर introvert लोगों के पास होता है। क्योंकि ये बहुत सोच-समझ कर निर्णय लेते है।

3. introvert जो लोग होते है वो बहुत creative होते है। यही वजह है कि ज्यादातर राइटर और आर्टिस्ट introvert है।

4. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अल्बर्ट-आइंस्टीन भी इंट्रोवर्ट कि श्रेणी में आते थे और ज्यादातर वैज्ञानिक भी।

5. ऐसे लोग अकेले रहते है और अपने बारे में ज्यादा सोचते है। यही वजह है कि अपने अंदर की कमियों को आसानी से खोज लेते है और उन्हें दूर करने की कोशिश करते है।

6. इंट्रोवर्ट लोग समय की कीमत को अच्छे से समझते है यही वजह है कि ये लोग ज्यादातर सफल होते है।

7. अभी तक बड़े-बड़े राइटर, आर्टिस्ट, वैज्ञानिक, बिजनेसमैन इंट्रोवर्ट लोग हुए है। यानि ऐसे लोगों के अपनी लाइफ में सफल होने के ज्यादा चांस रहते है।

Note: लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप introvert बनने की कोशिश करें। ये सोच गलत है कि इंट्रोवर्ट लोग ही सफल होते है। प्रकृति ने जैसा आपको बनाया है वैसे ही रहें। सफलता की बस एक ही चाभी है और वो है मेहनत। आपको सफल होने के लिए मेहनत करनी है न कि introvert बनने की कोशिश।

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको बताया introvert meaning in hindi में क्या है। introvert किसे और क्यों कहा जाता है। इसके साथ ही हमने आपको introvert होने के फायदे व नुक्सान के बारे में भी बताया है। अगर आपका इससे जुड़ा हुआ कोई और प्रश्न हो तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *