How to share location in WhatsApp

Whatsapp आजकल सभी के फोन में होता है। इसका ज्यादातर उपयोग लोग एक दूसरे से चैट करने और कॉल वीडियो कॉल करने के लिए करते हैं। लेकिन व्हाट्सएप के कुछ अन्य फीचर्स भी हैं जोकि बहुत उपयोगी है। ऐसा ही एक फीचर है share location in whatsapp.

व्हाट्सएप पर यह features आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से है लेकिन उसके बाद भी आज भी बहुत से लोग इस फीचर का उपयोग नहीं कर पाते हैं। तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि how to share location in whatsapp.

पहले हम यह जान लेते हैं कि व्हाट्सएप लाइव लोकेशन क्या है और इसके क्या फायदे हैं।

जब हम किसी से मिलने जाते हैं या फिर कोई हमसे मिलने आ रहा होता है तो अक्सर सही address ढूंढने में परेशानी होती है। हम मौजूदा समय में कहां पर हैं यह बताने के लिए पास के किसी फेमस बिल्डिंग, रेस्टोरेंट या फिर कोई दुकान के बारे में बताना पड़ता है। लेकिन अगर कोई फेमस चीज पास में ना हो तो सही एड्रेस ढूंढने में काफी परेशानी होती है। इसे परेशानी का हल WhatsApp live location में है।

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि WhatsApp live location, यानी व्हाट्सएप के जरिए अपनी मौजूदा लोकेशन को किसी दूसरे के साथ साझा करना। इससे आप सामने वाले व्यक्ति को बता सकते हैं कि आप इस समय कहां पर हैं।

WhatsApp live location के फायदे

मान लीजिए आपको अपने दोस्त के यहां पहुंचना है लेकिन आप उसका घर नहीं जानते हैं। इस स्थिति में आप अपने दोस्त से यह कह सकते हैं कि वह अपनी लाइव लोकेशन आपको भेज दे। इसके बाद आप map में लोकेशन देखते हुए अपने दोस्त के घर आसानी से पहुंच सकते हैं।

• New Address ढूंढने में आसानी
• आप के समय की बचत
• समय के साथ-साथ पैसे की बचत
• व्हाट्सएप लाइव लोकेशन से किसी को ढूंढने में आसानी

कैसे भेजें व्हाट्सएप लाइव लोकेशन | how to share location in whatsapp

Step 1.  सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप ओपन कर लेना है।

live location whatsapp    whatsapp live location send

Step 2. अब आप जिस किसी को भी अपनी लाइव लोकेशन भेजना चाहते है उसकी चैट को ओपन करें।

Step 3. अब कैमरे के बगल में बने बिन के ऑप्शन पर क्लिक करें और लोकेशन पर क्लिक कर दें।

send-your-current-location

Step 4. Send your current location पर क्लिक कर दें। इतना करते ही आप की लोकेशन उस व्यक्ति को पहुंच जाएंगी जिसे आप भेजना चाहते थे।

Time limit के साथ शेयर करें लोकेशन

अगर आप चाहते हैं कि जिसको आप Live location भेज  रहे हैं वह कुछ समय के लिए ही आप की लोकेशन देख सके तो आपको Send your current location पर क्लिक ना करके share live location पर क्लिक करना है।

 whatsapp par live location kaise bhejen

अब आपके सामने तीन विकल्प दिखाई देंगे। जिनमें से किसी एक को आप चुनके ये तय कर सकते हैं कि आप सामने वाले को कितनी देर तक अपनी लाइव लोकेशन दिखाना चाहते हैं। इसमें आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे।

1. 15 minutes
2. 1 hour
3. 8 hours

इन तीनों ऑप्शन में से किसी एक पर क्लिक करके आप सेंड के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अगर आपने पहला ऑप्शन चुना है तो सामने वाले व्यक्ति को आपके लोकेशन सिर्फ 15 मिनट तक दिखाई देगी। वहीं अगर आपने दूसरा ऑप्शन चुना है तो लोकेशन 1 घंटे के लिए दिखाई देगी। इसके साथ ही अगर आप बीच में लोकेशन को शेयर करना बंद करना चाहते हैं तो। Stop sharing पर क्लिक कर दें।

निष्कर्ष: इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि किस तरह आप अपनी लाइव लोकेशन को whatsapp के जरिए शेयर कर सकते हैं। हमने आपको step by step पूरी प्रक्रिया बतायी है। अगर इसके अलावा भी आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

अनंत अम्बानी ने अपनी प्री वेडिंग में पहनी इतनी महंगी घड़ी नीता अम्बानी के इस हार की कीमत में हो जाएगी पूरे जिले के लड़के-लड़कियों की शादी PK-W vs SL-W Dream11 Prediction, प्लेइंग XI अपडेट अम्बानी को मिली धमकी पर मोदी सरकार का ऐक्शन क्या Thalapathy Vijay नजर आएंगे जवान मूवी में ?