10 Whatsapp Tips And Tricks in Hindi आपको पता होना चाहिए

नमस्कार, आज हम आपको 10 Whatsapp Tips And Tricks के बारे में बताएंगे। जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगी। इसके बाद आपको व्हाट्सएप चलाने में काफी इंटरेस्ट आएगा।

आजकल सभी के पास smartphone है और उसमें कोई एप्लीकेशन हो ना हो लेकिन WhatsApp जरूर होता है। लेकिन इसका उपयोग कॉल, वीडियो कॉल और चैट करने के लिए आप आम तौर पर करते हैं। लेकिन कुछ tips एंड tricks को जानने के बाद आप व्हाट्सएप को और अच्छी तरह से use कर पाएंगे।

whatsapp-tips-and-tricks
10 Whatsapp Tips And Tricks in Hindi

 

तो आज हम आपको ये 10 Whatsapp Tips And Tricks बताएंगे:-

1. अपनी पसंदीदा Chat Pin करें
2. Favourite Chat Add Home Screen
3. Change WhatsApp theme and wallpaper
4. WhatsApp fingerprint lock
5. Status Privacy
6. Special Notification For Special Person
7. बिना ऑनलाइन आए मैसेज भेजना
8. Status देखें और किसी को पता भी ना चले
9. Record WhatsApp Call
10. Read Delete Message

1. अपनी पसंदीदा Chat Pin करें (Whatsapp Tips And Tricks)

आजकल सभी के mobile में व्हाट्सएप होता है और इसका सभी उपयोग करते हैं। ऐसे में हमारे व्हाट्सएप पर बहुत सारी chat हो जाती। इनमें से कुछ खास होती हैं लेकिन कुछ चैट और group पर इतने ज्यादा मैसेज आते हैं कि जो हमारी खास चैट पर आए हुए मैसेज हमें पता नहीं चलते तो इस समस्या का भी एक आसान उपाय है।

› Open WhatsApp
› Click and hold your favourite chat
› Chat select and click Pin

बस इतना करने के बाद आपकी जो पसंदीदा चैट हरदम टॉप पर रहेगी। बाकी जितने भी चैट और ग्रुप है वह सभी उसके नीचे दिखाई देंगे। लेकिन ध्यान रखें ऐसा आप सिर्फ 5 chat के साथ कर सकते हैं।

 2. Favourite Chat Add Home Screen (Whatsapp Tips And Tricks)

यह तरीका भी आपके बहुत काम का साबित होगा। यदि आपका कोई पसंदीदा व्यक्ति है जिससे आप whatsapp open किये बिना बात करना चाहते हैं तो उसकी चैट को home screen पर ऐड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा

› Open WhatsApp
› Click and hold your favourite chat
› Click 3 dot
› Then click Add Chat Shortcut

इतना करने के बाद आपकी पसंदीदा चैट आपकी होम स्क्रीन पर add हो जाएगी। जिसे आप एक क्लिक करके कभी भी ओपन कर सकते हैं।

3. Change WhatsApp theme and wallpaper (Whatsapp Tips And Tricks)

आप रोज व्हाट्सएप ओपन करते हैं और कई लोगों से बात करते हैं लेकिन रोज-रोज व्हाट्सएप का वही look देखकर थोड़ा बोरिंग सा लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने व्हाट्सएप के theme और wallpaper को बड़ी आसानी से बदल सकते हैं। आप अपनी पसंद के कलर, इमेज आदि को वॉलपेपर की तरह यूज कर सकते हैं।

› Open WhatsApp
› Click 3 dot
› Open settings
› Open Chat
› Click theme
› Click Wallpaper

अब आप अगर अपनी whatsapp theme को बदलना चाहते हैं तो theme पर क्लिक करें इसमें आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला लाइट और दूसरा डार्क। इसमें से आपको जो भी पसंद हो आप उसे सिलेक्ट करके ओके कर दें।

अगर आप wallpaper बदलना चाहते हैं वॉलपेपर पर क्लिक करने के बाद चेंज पर क्लिक करें। इसमें आपको चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे bright, dark, solid, My photos. जैसा कि नाम से पता चलता है कि bright में ब्राइट वॉलपेपर और dark व सॉलिड में सॉलिड वॉलपेपर आपको व्हाट्सएप की तरफ से मिलेंगे। वहीं अगर आप अपने phone gallery में से किसी फोटो को चैट की बैकग्राउंड में लगाना चाहते हैं तो my photos पर क्लिक करके अपनी पसंदीदा फोटो को सेलेक्ट कर ले।

4. WhatsApp fingerprint lock (Whatsapp Tips And Tricks)

WhatsApp पर हमारी कई सारी chat होती हैं और हम नहीं चाहते कि इनको कोई देखे। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि जाने अनजाने में हमें अपना phone किसी को देना पड़ता है और हमें पता नहीं होता कि वह उसमें क्या करने वाला है। सबसे ज्यादा चिंता व्हाट्सएप को लेकर रहती है कि कहीं वह हमारा व्हाट्सएप खोल कर चैट न पढ़ने लगे। इस समस्या का भी एक आसान समाधान है। WhatsApp fingerprint lock

› Open WhatsApp
› Click 3 dot
› Open settings
› Click account
› Click privacy
› Slide display up
› Enable WhatsApp fingerprint lock

5. Status Privacy (Whatsapp Tips And Tricks)

WhatsApp में आप हम और लगभग सभी लोग status लगाते हैं। लेकिन कुछ स्टेटस हम सभी को नहीं दिखाना चाहते हैं। जैसे आपने अपने फ्रेंड के लिए स्टेटस लगाया और आप नहीं चाहते हैं कि उसके अलावा और कोई आपका status देख सके। इसके लिए आपको क्या करना चाहिए?

Read Also: Internet kam kaise karta hai

सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप ओपन कर लेना है।

› Slide finger right to left
› Click 3 dot
› Click Status Privacy
› Select these options
› My Contact – वो लोग आपका status देख सकते है जिनका नम्बर आपके phone में save है।
› Only share with – जिन्हें सिर्फ आप अपना WhatsApp status दिखाना चाहते हैं।

6. Special Notification For Special Person

व्हाट्सएप का यह तरीका आपके बहुत काम आने वाला है। आमतौर पर चाहे किसी का भी message आया सबक लिए एक ही तरह की नोटिफिकेशन टोन बजती है। ऐसे में हम अगर कोई काम कर रहे हो तो हमें बार-बार अपना फोन उठाकर देखना पड़ता है कि किसका मैसेज आया है। लेकिन क्या आपको पता है आप किसी special person के लिए special notification tone लगा सकते हैं।

› Open WhatsApp
› Open Chat
› Click Name
› Open custom notification
› Select your favourite notification tone
› And also select calling ringtone (Music, Song)

7. बिना ऑनलाइन आए मैसेज भेजना

WhatsApp पर सबसे बड़ी समस्या हमारे लिए last seen होती है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे chat में बहुत से लोगों के message आए होते हैं और हम उस समय उनका reply नहीं करना चाहते। लेकिन व्हाट्सएप पर किसी खास को मैसेज करना चाहते हैं। अब समस्या यह आती है कि अगर whatsapp open किया तो बाकी सभी को हमारा लास्ट सीन दिख जाएगा और वह सोचेंगे कि मैसेज देखने के बाद भी हमें रिप्लाई नहीं किया। तो इस  समस्या का भी आज हम हल करेंगे।

इसके लिए नीचे बताया कि स्टेप्स को फॉलो करें:
› Open Google assistant
› Say ‘ send whatsapp message
› Say person name
› Type message and send

तो है ना यह बहुत आसान तरीका, इससे आप व्हाट्सएप पर किसी को ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे और आप जिसे मैसेज करना चाहते हैं उसे मैसेज भी कर सकेंगे।

8. Status देखें और किसी को पता भी ना चले (Whatsapp Tips And Tricks)

व्हाट्सएप पर जब हम किसी का स्टेटस देखते हैं तो उसको पता चल जाता है कि हमने उसका WhatsApp status कितने बजे देखा। लेकिन कभी-कभी हम चाहते हैं कि हम किसी का भी स्टेटस देख लें और उसे पता भी ना चले। तो इसके लिए भी एक आसान सा जुगाड़ है।

› Open WhatsApp
› Click 3 dot
› Open settings
› Open account
› Click Privacy
› Read receipt off

इतना करने के बाद आप किसी का भी स्टेटस निश्चिंत होकर देख सकते हैं और उसे पता नहीं चलेगा कि आपने उसका स्टेटस देख लिया है। लेकिन एक बार ध्यान रखिएगा कि read receipt option को 24 घंटे बाद या जिसका स्टेटस आपने देखा है उसका स्टेटस हट जाने के बाद ही दोबारा ऑन करें। अगर आपने ऐसा किया कि रीड रिसिप्ट ऑप्शन को ऑफ करने के बाद status देखा और दोबारा जाकर उसे ऑन कर दिया तो सामने वाले को पता चल जाएगा कि आपने उसका स्टेटस कब देखा था।

9. Record WhatsApp Call (Whatsapp Tips And Tricks)

अपने फोन पर जब हम नॉर्मल कॉल करते हैं तो वह ऑटोमेटिक रिकॉर्ड हो जाती है लेकिन क्या आपको पता है आप अपने व्हाट्सएप पर की गई audio call को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऐप इंस्टॉल करना होगा। जिसका नाम है record WhatsApp call (early access).

इस ऐप को अब आप अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लीजिए और ओपन करके जो भी परमिशन आप से मांगी जाए उसे दे दें। अगर आपकी इच्छा हो तो नहीं तो आप deny कर सकते हैं।

10. Read Delete Message

कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला हमें व्हाट्सएप पर मैसेज करता है और उसे डिलीट कर देता है और हमारे पूछने पर वह कहता है कुछ नहीं बस ऐसे ही था। तो आज हम आपको इसका भी तोड़ बताने वाले हैं।

Read Also: chori hue phone ka kaise pata lagaen find my device app se

Delete WhatsApp message read करने के लिए आपको Play Store से WAMR नाम का एक ऐप डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और आपकी इच्छा हो तो इसे परमिशन दे दें। इसके बाद यदि कोई आपको व्हाट्सएप मैसेज करके डिलीट कर देगा तो आप उसे WAMR App को ओपन करके देख सकते हैं कि उसने कौन सा मैसेज डिलीट किया है। हम आपको बता दें कि सामने वाले के मैसेज डिलीट करते ही आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा कि उसने कौन सा मैसेज डिलीट किया है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट में 10 Whatsapp Tips And Tricks बताई। इसको लेकर यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Akki

Hello friends my name is Akash Kumar. I am the founder of this blog. I am interested in reading and teaching people about technology and blogging. My objective is that I can provide you the best information. So that you too have complete knowledge about new technology and blogging.If you have any questions in your mind, you can ask us without hesitation. We will try to answer your question as soon as possible. ================================== नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आकाश कुमार है। मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मुझे प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ना और लोगों को सिखाने में रुचि है। मेरा मकसद है की मै आपको अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करा सकूँ। जिससे आपको भी नयी प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बिना संकोच करे पूछ सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

One thought on “10 Whatsapp Tips And Tricks in Hindi आपको पता होना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *