Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen | Find My Device App Se

Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen:- फोन खो जाने पर find my device ऐप की मदद से पता चलेगी सही लोकेशन, आसानी से कर सकेंग रिंग, फोन लॉक और सारा डाटा डिलीट। साथ ही lock screen पर message और अपना mobile number भी छोड़ सकते है।

Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे। आज के समय में लगभग सभी के पास smartphone है और इसे सभी बहुत संभाल कर रखते हैं। लेकिन कभी ना कभी गलती से हमारा फोन गिर जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो सबसे बड़ी एक समस्या खड़ी होती है कि Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen और उसमें उपलब्ध डाटा को किसी और के हाथ लगने से कैसे बचाएं। आपकी इसी समस्या का समाधान आज हम 100% देंगे।

जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं वह एकदम सुरक्षित और भरोसेमंद है। इसमें किसी प्रकार की संभावना नहीं कि यह तारीका काम करेगा या नहीं। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं यह पूरी तरह काम करेगा। क्योंकि इसका उपयोग पहले हमने खुद किया है और उसके बाद आपको बताने जा रहे हैं।

Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen

जिस ऐप के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Find My Device. इस एप्लीकेशन की सहायता से आप बड़ी आसानी से अपने फोन की current लोकेशन पता कर सकते हैं और उसे ring कर सकते हैं साथ ही सारा data एक बार मैं डिलीट कर सकते हैं।

 chori hue mobile ko kaise dhundhe

यही नहीं आप अपने phone के लॉक स्क्रीन पर कोई message और दूसरा कांटेक्ट नंबर लिख सकते हैं। जिससे यदि किसी व्यक्ति को आपका फोन मिला हो तो वह उस नंबर पर call करके आपको बता सके कि आपका फोन कहां पर है। यही नहीं यह अब यह भी बताता है कि आपके फोन में इस समय कितनी battery है और उसमें कौन सा  SIM लगा हुआ है और उसमें नेटवर्क स्ट्रैंथ क्या है। तो आइए बिना किसी देरी क्या जानते हैं इसका उपयोग करने का सही तरीका।

Step 1
Install Find My Device App
सबसे पहले आपको अपने दूसरे मोबाइल फोन में Find My Device app installe कर लेना है।

इसके बाद आपको ऐप open करते हुए सभी चीजों को allow कर देना है। अगर आप अनुमति नहीं देंगे तो यह ऐप सही से काम नहीं करेगा।

Step 2
अब आपको उस Gmail ID से लॉग इन कर लेना है। जो आपके खोए हुए फोन में login है। यह स्टेप बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आपको अपनी जीमेल लॉगिन करनी होगी।

chori hue phone ka kaise pata lagaen
                   Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen

Step 3
अब आपके सामने एक स्क्रीन खुलकर आएगी जिसमें आपको आपके मोबाइल के नेटवर्क कंपनी का नाम, नेटवर्क स्ट्रैंथ, बैटरी परसेंटेज, प्ले साउंड, सिक्योर डिवाइस और इरेज़ डाटा का ऑप्शन दिखाई देगा।

1. Sim company Name
2. Network strength
3. Battery percentage
4. Play sound
5. Secure Device
6. Erase data

1. आपके चोरी हुए फोन में जिस कंपनी का सिम लगा होगा वह आपको उस दिवा इसमें दिखाई देगा जिसमें आपने find my device ऐप को इंस्टॉल कर के अपनी जीमेल को लॉगइन किया होगा।

2. प्रजेंट टाइम में आपके मोबाइल फोन में नेटवर्क कितने हैं यह भी आप इस ऐप के जरिए देख सकते हैं।

3. आपका मोबाइल चोरी हो जाने के बाद उसमें प्रजेंट टाइम में कितनी बैटरी है यह भी आपको फाइंड माय डिवाइस के जरिए पता चल जाएगा।

4. यह ऑप्शन आपके लिए बहुत जरूरी है। इसके जब यह आप अपने चोरी हुए या गुम वह फोन में साउंड प्ले कर सकते हैं। इसके लिए आपको play sound पर क्लिक करना होगा और उसे रोकने के लिए स्टॉप साउंड पर क्लिक करना होगा।

5. आपका फोन जो चोरी हो गया है यदि उसमें कोई लॉक नहीं लगा है तो आप फाइंड माय डिवाइस ऐप के जरिए उसमें lock लगा सकते हैं। जिससे कि वह व्यक्ति आपके पर्सनल डाटा को देख ना सके।

लेकिन अगर आपके मोबाइल में पहले से किसी भी प्रकार का लॉक लगा हुआ है तो secure device किस जगह पर आपको mobile number और message छोड़ने का ऑप्शन आएगा। यानी जो फोन आपका चोरी हुआ है उसके lock screen पर आप अपना मोबाइल नंबर और मैसेज छोड़ सकते हैं। जिससे वह व्यक्ति जिसको आपका फोन मिला है वह कॉल करके आपको बता सके कि आपका phone kahan par hai है।

khoye hue phone ka kaise pata lagaen

6. Find my device ऐप का आखिरी ऑप्शन है erase data. यानी आप अपने चोरी हुए या गुम हो गए फोन में मौजूद डाटा (image, video, documents, audio) को एक क्लिक करके डिलीट कर सकते हैं। हमें पता है इसे आप करना नहीं चाहेंगे लेकिन आप यह भी नहीं चाहेंगे कि आपका वो data किसी और व्यक्ति के हाथ लगे। इसलिए आपके पास इस परिस्थिति में दो options है। या तो आप अपना सारा data delete कर दीजिए या फिर अपने mobile फोन का सारा डाटा कहीं और save कर लीजिए। जैसे laptop, desktop या पेनड्राइव आदि।

हमारे ख्याल से आपके लिए दूसरा option सही होगा। जिसमें आप अपने mobile का सारा डाटा पहले से ही कहीं और सुरक्षित कर रख लें। जिससे भविष्य में यदि आपका phone गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपको यह निर्णय लेने में परेशानी ना हो कि डाटा डिलीट करें या नहीं।

चोरी हुए फोन में find my device app होना जरूरी है?

अब आपके मन में क्या प्रश्न उठ रहा होगा कि जो फोन आपका चोरी हो गया है क्या उसमें भी find my device app होना जरूरी है तभी ऊपर बताए गए सभी तरीके काम करेंगे?

तो आपको हम बता दें कि यदि आपका फोन जो चोरी हो गया है यदि उसमें find my device app नहीं है तो भी इस पोस्ट में हमने जो आपको तरीके बताए हैं वह सभी काम करेंगे। बस आपको फाइंड माय डिवाइस मोबाइल एप्लीकेशन को दूसरे फोन में Install करके अपनी Email को लॉग इन करना होगा। अपने फोन का पता लगाने के बाद आप उस फोन से अपनी जीमेल आईडी को log out कर सकते हैं।

Conclusion

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि यदि आपका फोन चोरी हो जाता है या फिर गुम हो जाता है तो आप किस तरह Apne Chori Hue Phone Ka Kaise Pata Lagaen sakte hai। जैसे उसकी लोकेशन क्या है उसमें नेटवर्क और बैटरी कितनी है। उसके साथ ही आप उस फोन में मैसेज और अपना mobile नंबर लॉक स्क्रीन पर किस तरह दिखा सकते हैं। यही नहीं हमने आपको ये भी बताया कि आप अपने gum hue phone में किस तरह sound play कर सकते हैं।

अतः हमारा आपसे निवेदन है कि यदि इस post में दी गई information आपको अच्छी लगी हो तो आप इस post को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को भी share करें। जिससे वह पहले से ही अपने मोबाइल को सुरक्षित बना सकें।

Read Also:

  1. 10 Whatsapp Tips And Tricks in Hindi आपको पता होना चाहिए
  2. Mobile se logo kaise banae step by step

Akki

Hello friends my name is Akash Kumar. I am the founder of this blog. I am interested in reading and teaching people about technology and blogging. My objective is that I can provide you the best information. So that you too have complete knowledge about new technology and blogging.If you have any questions in your mind, you can ask us without hesitation. We will try to answer your question as soon as possible. ================================== नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आकाश कुमार है। मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मुझे प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ना और लोगों को सिखाने में रुचि है। मेरा मकसद है की मै आपको अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करा सकूँ। जिससे आपको भी नयी प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बिना संकोच करे पूछ सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *