Incognito mode kya hai aur Kaise kaam karta hai

आपने Incognito mode का नाम जरूर सुना होगा और शायद आप उसके बारे में जानते भी हो लेकिन अगर आप इसके बारे में अभी तक कुछ नहीं जानते तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि incognito mode kya hai और यह कैसे काम करता है।

जब भी हम सर्च इंजन में कुछ सर्च करते हैं तो उससे जुड़ी हुई जानकारी हमें आसानी से मिल जाती है। आपने यह नोट किया होगा जो चीज आप सर्च करते हैं वह चीज आपको अगली बार भी दिखाई देती है।

जैसे आपने गूगल पर सर्च किया ब्लैक लेदर जैकेट तो अगली बार जब आप कुछ सर्च करने जाएंगे तो Add में भी ब्लैक लेदर जैकेट दिखाई देगी और यदि आप ब्लैक लिखेंगे तो सर्च इंजन आपको (सजेशन) पूरा कीवर्ड आपको लिखकर दे देगा।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो भी आप सर्च इंजन में जाकर खोजते हैं। सर्च इंजन उसकी उस हिस्ट्री को अपने पास save कर लेता है। जिसे cookies कहा जाता है। ऐसा आपके एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

लेकिन इसमें कुछ खामियां भी हैं। जैसे आपने पहले सर्च किया ब्लैक लेदर जैकेट तो अगली बार जब आप कुछ और सर्च करने जाएंगे और उसकी शुरुआत भी ब्लैक से होगी तो सर्च इंजन ऑटोमेटिक फिर आपको ब्लैक लेदर जैकेट सजेस्ट करेगा।

इसके अलावा दूसरी सबसे बड़ी इसकी खांमी यह है कि cookies save होने के कारण सर्च इंजन आपको पहले ही सजेस्ट करेगा कि जो आपने पहले सर्च किया था क्या वही फिर सर्च करेंगे। ऐसे में यदि गलती से आपका फोन आपके दोस्त या परिवार के किसी सदस्य ने लिया है और वह सर्च इंजन में जाकर देखेगा तो उसे पता चल जाएगा कि आपने पहले क्या सर्च करके देखा था। ऐसे में आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। इसी समस्या का समाधान incognito mode करता है।

Kya hai incognito mode aur kaise kam karta hai

Incognito mode आजकल के सभी browser में होता है। जब आप इस मोड में जाकर कोई भी चीज search करते हैं तो आपका ब्राउज़र उस चीज को save नहीं करता है।

Incognito mode ke fayde

1. आजकल हर वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए कहा जाता है और आपका यूजर नेम व पासवर्ड ऑटोमेटिक save हो जाता है। यहां तक कि अगर आप ऑनलाइन कुछ खरीद रहे हैं और आपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग किया है तो उसकी जानकारी भी सेफ हो जाती है। लेकिन अगर आप यह सभी काम incognito mode पर जाकर करेंगे तो आपकी कोई भी जानकारी कोई दूसरा व्यक्ति नहीं जान सकेगा।

2.यदि किसी कारणवश आपको किसी दूसरे के कंप्यूटर या लैपटॉप में अपनी वेबसाइट या कुछ ऐसा सर्च करना है जो आप चाहते हैं कि जिसका लैपटॉप आप उपयोग करें वह यह ना जान पाए कि आपने क्या सर्च किया है तो आप incognito mode का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.अपने कंप्यूटर पर भी जब आप incognito mode पर जाकर कुछ सर्च करते हैं या देखते हैं तो आपके अलावा और कोई नहीं जान सकेगा कि क्या आपने पहले सर्च किया था।

4.इसके अलावा डेवलपर वेबसाइट टेस्ट करने के लिए भी incognito mode का उपयोग करते हैं।

5.इस मोड में जाकर आप एक साथ कई ईमेल आईडी खोल सकते हैं। इसके अलावा एक वेबसाइट में अलग-अलग एक्टिविटी करने के लिए भी आप incognito mode का उपयोग कर सकते हैं।

6.इनकॉग्निटो मोड में हिस्ट्री सेव नहीं होती। इसलिए ब्राउज़र आपको सही परिणाम दिखाते हैं।

Google Go से unlimited Photo और GIF आदि कई चीजें देखें व Download करें

incognito mode से हानियां

भले ही incognito mode में आपके द्वारा सर्च की गई चीजों की हिस्ट्री सेव नहीं होती। लेकिन अगर आप साइबर कैफे, स्कूल-कॉलेज या किसी कंपनी के लैपटॉप या कंप्यूटर से कुछ भी सर्च कर रहे हैं तो वह संस्था यह आसानी से देख सकती है कि आपने क्या सर्च किया था।

incognito mode का इस्तेमाल करके यदि आप हैकिंग करना चाहते हैं तो आप कुछ समय के लिए तो बच सकते हैं लेकिन आगे चलकर आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

Inlegal एक्टिविटी करने पर आपको आसानी से पकड़ा जा सकता है।

Chrome main incognito mode का उपयोग

आजकल सबसे ज्यादा Chrome browser का उपयोग किया जाता है। यह मोबाइल फोन और लैपटॉप दोनों में होता है और इसमें incognito mode उपयोग करने की भी सुविधा दी गई है।

1.Mobile में incognito mode का उपयोग
2.सबसे पहले Chrome browser open करें।
3.अब right side में ऊपर की ओर बने तीन बिंदुओं पर क्लिक करें।

4.अब दूसरे नंबर पर आपको incognito mode लिखा हुआ नजर आएगा। इस पर क्लिक कर दीजिए।

5.अब आप incognito mode में आ जाएंगे। जहां आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

Laptop ya computer में incognito mode

1.उसने भी सबसे पहले Chrome browser को ओपन कर लीजिए।
2.अब राइट साइड में ऊपर की ओर बने तीन बिंदुओं पर क्लिक करें।
3.यहां पर तीसरे नंबर पर आपको new incognito window लिखा नजर आएगा उस पर आप क्लिक कर दें।

4.लैपटॉप या कंप्यूटर में incognito mode खोलने का दूसरा तरीका यह है कि आप Chrome browser open करिए और keyboard पर Ctrl+Shift+N साथ में दबाए। आपके सामने incognito mode ओपन हो जाएगा।

Akki

Hello friends my name is Akash Kumar. I am the founder of this blog. I am interested in reading and teaching people about technology and blogging. My objective is that I can provide you the best information. So that you too have complete knowledge about new technology and blogging.If you have any questions in your mind, you can ask us without hesitation. We will try to answer your question as soon as possible. ================================== नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आकाश कुमार है। मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मुझे प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ना और लोगों को सिखाने में रुचि है। मेरा मकसद है की मै आपको अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करा सकूँ। जिससे आपको भी नयी प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बिना संकोच करे पूछ सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *