Backlink Kya Hai – Full Information

आज हम आपको Backlink के बारे में बताएंगे। Internet कि दुनिया में उपलब्ध सभी website या Blog गूगल के पहले पेज पर आना चाहते हैं और इसमें काम आता है SEO। एसईओ का ही हिस्सा Backlink है। जो किसी भी वेबसाइट को रैंक लाने के लिए बहुत मददगार होता है।

Backlink क्या है

 

अपनी website या Blog का link जब हम किसी दूसरी वेबसाइट पर देते हैं तो उसे ही Backlink कहा जाता है। यानी जब हम अपने web page का लिंक किसी दूसरे के web page पर देते हैं तो वही Backlink कहलाता है।

हम आपको आसान भाषा में बताने का प्रयास करते हैं। मान लीजिए दो दुकाने अगल-बगल बनी हुई है। जिनमें से एक दुकान पर बहुत ज्यादा लोग आते हैं। जबकि दूसरी दुकान नई खुली है तो उस पर अभी बहुत कम लोग आते हैं। अब जिसने अपनी नई दुकान खोली है वह दूसरी दुकान पर जाकर बात करता है कि क्यों ना हम अपनी दुकानों को अंदर से एक दरवाजा लगा कर जोड़ दें। जिससे मेरी दुकान पर आने वाले लोग आपकी दुकान में आ सके और आपकी दुकान में आने वाले लोग मेरी दुकान पर आ सके। इस बात पर दोनों सहमत होते हैं और दरवाजा लगा देते हैं। अब आप दरवाजे को Backlink कह सकते हैं।

इसी तरह website में होता है जब आप नई वेबसाइट बनाते हैं तो शुरुआत में उसको कोई जानता नहीं है। ऐसे में आपको उन वेबसाइट पर Backlink बनाना होगा। जिनमें traffic बहुत ज्यादा आता है। यदि आपको उस website से Backlink मिल जाता है तो आपकी वेबसाइट पर भी बहुत ज्यादा traffic आने लगेगा और आपकी वेबसाइट Google के पहले पेज पर rank करने लगेगी।

तो अब आप समझ गए होंगे कि Backlink क्या है और किस तरह काम करता है। लेकिन अब आपको यह भी जानना चाहिए कि ब्लैकलिंग कितने प्रकार के होते हैं।

WordPress पर profile picture कैसे लगाएं (wp dp change)

Backlink कितने प्रकार के होते हैं?

यह दो प्रकार के होते हैं:-

1. Dofollow backlink
2. Nofollow backlinks

1.Do follow backlink link

जिस वेबसाइट से आपने do follow Back link लिया हुआ है और उसकी authority अच्छी है तो आपका हुआ backlink link, link Juice को पास करेगा। जिससे Google का crawler उस वेबसाइट से होता हुआ आपकी वेबसाइट पर आएगा। जिससे आपकी वेबसाइट की भी authority बढ़ेगी।

2. Nofollow backlinks

यदि आपने किसी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाया है और वह वेबसाइट आपके web page के लिए nofollow tag सेट कर देती है तो Google crawler उस वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर नहीं आएंगे। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट की ranking नहीं बढ़गी। लेकिन जिस Website से आपको न फॉलो बैक लिंक मिला हुआ है तो वहां से Traffic आपकी वेबसाइट पर जरूर आएगा।

Link Juice kya hai

एक A नाम की वेबसाइट है। जिसने B,C,D नाम की तीन वेबसाइट से Dofollow backlink लिया हुआ है। मान लेते हैं B,C,D तीनों की value 10-10 है। अब इन तीनों वेबसाइट ने A नाम की वेबसाइट को do follow लिंक दिया हुआ है। तो A की value 30 हो जाएगी। अब यदि B,C,D पर Google के crawler आएगा तो वह उस वेबसाइट से होता हुआ A website पर आ जाएगा और गूगल इस वेबसाइट को भी प्राथमिकता देगा। इसे ही link Juice बोला जाता है।

Leave a Comment

अनंत अम्बानी ने अपनी प्री वेडिंग में पहनी इतनी महंगी घड़ी नीता अम्बानी के इस हार की कीमत में हो जाएगी पूरे जिले के लड़के-लड़कियों की शादी PK-W vs SL-W Dream11 Prediction, प्लेइंग XI अपडेट अम्बानी को मिली धमकी पर मोदी सरकार का ऐक्शन क्या Thalapathy Vijay नजर आएंगे जवान मूवी में ?