WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रोजगार संगम योजना – हर महीने बेरोजगारों को मिलेंगे 1500 रूपए

रोजगार-संगम-योजना

Rojgar Sangam Bhatta Yojana: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा रोजगार संगम योजना शुरू की गयी है। आप सभी जानते हैं कि देश के कई राज्यों में बेरोजगारी की वजह से काम ना मिल पाने की वजह से युवा परेशान रहते हैं। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए यूपी सरकार ने बेरोजगारों के लिए “रोजगार संगम योजना” को शुरू किया है। इस योजना के आधार पर हर महीने सहायता राशि बेरोजगार युवाओं को दी जाएगी।

ये योजना उन व्यक्तियों के लिए वरदान की तरह है जो शिक्षित होते हुए भी बेरोजगार है। ऐसे सभी व्यक्तियों को जब तक काम नहीं मिल रहा है तब तक इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। रोजगार संगम योजना (Rojgar Sangam Yojana) का लाभ प्राप्त करने के लिए आप उत्तर प्रदेश (UP) सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इस योजना का पूरा लाभ उठा सकते हैं। आईए अब जानते हैं रोजगार संगम योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते है‌।

रोजगार संगम भत्ता योजना 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं की आर्थिक रूप से मदद करने और रोजगार न मिलने की स्थिति में उत्तर प्रदेश रोजगार भत्ता योजना 2024 की शुरुआत की है। सरकार इस योजना के तहत सभी बेरोजगार युवाओं को ₹1000 से लेकर ₹1500 की आर्थिक सहायता राशि देगी। यह धनराशि बेरोजगारी भत्ता के रूप युवाओं को दी जाएगी। यूपी राज्य सरकार अपने राज्य में युवाओं को समय पर रोजगार मिल सके इसके लिए अन्य योजनाएं भी लेकर आने वाली है।

इसके साथ ही शिक्षित बेरोजगार व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार की वेबसाइट पर कई नयी नौकरियों की भी जानकारी दी गयी है। यानि ऑनलाइन 75 जिलों में रोजगार के नए अवसर दिए जा रहे हैं, जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

रोजगार संगम भत्ता योजना उद्देश्य

यूपी सरकार का रोजगार संगम भत्ता योजना (Rajgar sangam Bhatta Yojana) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को जब तक नौकरी ना मिले तब तक उनकी आर्थिक मदद हो सके व वे अपनी स्किल को और बढाकर रोजगार प्राप्त कर सकें। इससे वह खुद सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इसीलिए बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए यूपी का कोई भी युवा आवेदन कर सकता है।

रोजगार संगम भत्ता योजना पात्रता

  • Rojgar sangam Yojana का लाभ प्राप्त करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए वे युवा योग्य हैं जो शिक्षित हैं पर रोजगार नहीं मिल रहा है।
  • रोजगार संगम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करता की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने वाला व्यक्ति 12वीं पास होना चाहिए।

योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

रोजगार संगम योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है। उन डॉक्यूमेंट की लिस्ट हमने नीचे दी है।

  1. आधार कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ
  3. इनकम प्रूफ
  4. शैक्षणिक योग्यता
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

रोजगार संगम योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • रोजगार संगम योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब संगम भत्ता योजना के होमपेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। न्यू यूजर को पहले लॉगिन आईडी बनानी होगी और यदि आपने पहले से ही अपनी आईडी क्रिएट कर रखी है तो आप डायरेक्ट ओपन कर सकते है।
  • न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड पहले बनाकर सबमिट कर ले, उसके बाद ही आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। आप कोई भी यूज़र और पॉसवर्ड रख सकते हैं।
  • लॉगिन होने के बाद स्क्रीन पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • यहां क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुलेगा, जिसमें मांगी गए गयी जानकारी आपको देनी होगी।
  • अब जो डॉक्युमेंट मांगे गए हैं वो अटैच करने होंगे, इसके बाद मोबाइल नंबर डालकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से संगम योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में प्रतिमाह ₹1000 से ₹1500 की सहायता राशि सर्कार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि रोजगार संगम योजना (Rojgar sangam Yojana) क्या है और आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हमने आपको इस योजना के लाभ और मिलने वाली राशि के बारे में बताया। अब आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *