WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Vacancy 2024 : बिना परीक्षा दिए सीधी भर्ती, इस तरह से करें अप्लाइ…

Post-Office-Vacancy-2024

Post Office Vacancy 2024 : दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपके लिए अच्छी ख़बर है क्योंकि पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए notification जारी हो चुका है ऐसे में जो लोग  इस भर्ती की प्रतीक्षा में थे वह अब 19 March तक अपने आवेदन पत्र को जमा करवा सकते हैं।

यदि आप 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं तो आपके लिए या सरकारी नौकरी पाने का एक अच्छा मौक़ा है इसलिए आपको आज भी अपनी योग्यता देखते हुए इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए

यदि आपके पास भारतीय सम्बन्धित जानकारी नहीं है तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी डिटेल देंगे इसलिए यदि आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करनी हो तो कृपया हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े हैं जिसमें हम आपको Post Office Vacancy 2024 के लिए application fees से लेकर इसकी अधिकतम आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं।

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए भारतीय डाक विभाग ने एक विज्ञापन जारी किया है जिसके चलते हैं इस भर्ती में आवेदन करने हेतु प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है ऐसे में अभ्यार्थी अपना अप्लीकेशन फॉर्म 19 March 2024 तक जमा कर सकता है।

रोजगार संगम योजना – हर महीने बेरोजगारों को मिलेंगे 1500 रूपए

इसके अलावा Post Office Vacancy 2024 में डिपार्टमेंटल भर्ती हेतु कई ज़िलों में वैकन्सी को निकाला गया है तो ऐसे में आवश्यक बात यह है कि आप एक बार ध्यान से इसकी notification को पढ़ ले और यदि आप आवेदन करने के लिए पात्रता रखते हैं तो इसकी अंतिम तारीख़ से पहले apply ज़रूर कर दें।

पोस्ट ऑफिस भारती के लिए आवेदन फीस

यदि आप पोस्ट ऑफिस भारती 2024 के लिए ड्राइवर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि विभाग ने इस भारती को पूरी तरह से निशुल्क रखा है। जिसके चलते अब हर एक क्रांतिकारी के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए निशुल्क में आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा

पोस्ट ऑफिस भारती के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु 27 वर्ष है। अगर किसी उम्मीदवार की आयु 27 वर्ष से ज्यादा है तो ऐसे में वह इस नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। लेकिन फिर भी जो आरक्षित श्रेणी के व्यक्ति हैं उन्हें इस भर्ती में आयु सीमा में कुछ सालों की छूट मिली हुई है जो की सरकार के निर्देश के चलते निर्धारित हुई है। इसके अलावा हम आपको बता दें की जो भी आवेदक होंगे उनकी आयु की गणना विभागीय नोटिफिकेशन के जारी होने के हिसाब से की जाएगी।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए पोस्ट ऑफिस भर्ती में आवेदन करने का एक सुनहरा मौका है। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास एक वेद ड्राइविंग लाइसेंस भी होना अनिवार्य है जिसके साथ में उसे ड्राइविंग का 3 साल का अनुभव भी होना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दें कि भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिएआवेदक का होमगार्ड एंड सिविल वॉलंटरी के रूप में तीन साल तक का अनुभव भी होना अनिवार्य है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि कोई उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस के तहत ड्राइवर के पद पर नियुक्त होना चाहता है तो ऐसे में उसे ऑफलाइन तरीके से अप्लाई करना होगा। इसके लिए नीचे हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण चरण बताएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको पोस्ट ऑफिस भारती 2024 में अप्लाई करने हेतु विभाग की नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध करा दिया गया है जिसे एक बार ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ लें।
  • इस नोटिफिकेशन में आपको पोस्ट ऑफिस भारती का एप्लीकेशन फॉर्म भी दिखेगा जिसे आपको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकलवा लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म मैं पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरना है।
  • जब आपका एप्लीकेशन फॉर्म भर जाए तब इसके साथ आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी को इसके साथ अटैच कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको अपने इस आवेदन पत्र को एक लिफाफे में डाल लेना है।
  • अब इसलिए बाबा को आपको इसकी अंतिम तारीख यानी 19 मार्च तक उसे उस पते पर भेजना है जो की नोटिफिकेशन में दिया गया हो।
  • इस तरह से आप पोस्ट ऑफिस में ड्राइवर के पद के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *