Phone Storage Full Problem Solution In Hindi

Phone Storage Full Problem Solution: आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है और हो भी क्यों ना। आजकल हमारे सारे काम फोन से ही होते हैं। ऐसे में एक बड़ी समस्या का सामना हमें कभी ना कभी जरूर करना पड़ता है और वो है storage full होने की।

Old Phone Storage Problem

जब हमारा फोन नया होता है तो उसमें काफी जगह होती है इसके अलावा हम उसमें SD Card लगाकर भी स्टोरेज क्षमता को बढ़ा लेते हैं। लेकिन इसके बाद भी कुछ समय बाद हमारे फोन में storage full होने की समस्या आ जाती है। जिसकी वजह से हमें अपने अन्य काम करने में परेशानी होती है और काफी गुस्सा भी आता है।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमारे फोन में कुछ खास चीजें नहीं होती लेकिन उसके बाद भी हमारे फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है। ऐसा खास तौर पर पुराने फोनों में होता है। जोकि आज से दो-तीन साल पुराने हैं।

storage full
storage full

New Phone Storage Problem

नए स्मार्टफोन में हमें स्टोरेज फुल होने की समस्या का बहुत कम सामना करना पड़ता है क्योंकि आजकल जितने भी फोन मार्केट में उपलब्ध है उनकी स्टोरेज 64GB से 128GB तक होती है। इतने स्टोरेज होने पर हमारा बहुत सारा डाटा फोन में आसानी से आ जाता है जैसे photo, video, documents आदि।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इन फोनों में स्टोरेज की समस्या कभी नहीं आती। आजकल हमारे सारे काम फोन से ही होते हैं। इसलिए जैसे-जैसे फोन पुराना होता जाता है उसमें डाटा बढ़ता जाता है और एक समय ऐसा होता है जब storage full होने की वार्निंग हमें मिलने लगती है। यदि हम स्टोरेज खाली नहीं करते हैं तो हमारा फोन स्लो हो जाता है और हैंग करने लगता है।

why is my phone storage full
why is my phone storage full

क्या डिलीट करें और क्या नहीं?

समस्या यहां पर आते हैं कि जापान में पता चलता है हमारा फोन की स्टोरेज फुल हो गई है और अब कुछ ना कुछ डिलीट करना होगा लेकिन हमें समझ नहीं आता क्या डिलीट करें और क्या नहीं। क्योंकि फोन में मौजूद कई फोटो वीडियो और डाक्यूमेंट्स ऐसे होते हैं जिन्हें हम डिलीट नहीं करना चाहते। खासकर फोटो और वीडियो।

लेकिन डिलीट तो करना ही होता है और जब हम अपने फोन की gallery ओपन करते हैं तो उसमें हजारों फोटो और वीडियो होती हैं। अब इन सब में हमें किन चीजों को रखना है और किन को delete करना है। यह फैसला लेना बहुत मुश्किल होता है।

जो photo एक जैसी होती हैं उन्हें तो हम डिलीट कर सकते हैं लेकिन इस तरह की फोटो ढूंढने में परेशानी होती है। क्योंकि ये गैलरी में मौजूद अलग-अलग folder में होती है। अब अगर हम हर फोल्डर में जाकर चेक करेंगे तो इसमें काफी समय बर्बाद होगा। एसा ना हो इसके लिए आज हमें इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि storage full होने पर किस तरह मिनटों में फोन को खाली करें।

Files By Google

phone storage full problem solution
phone storage full problem solution

आपके फोन की फुल हुए स्टोरेज को खाली करने में फाइल्स बाय गूगल मोबाइल एप्लीकेशन आपकी बहुत मदद करेगा। क्योंकि यह गूगल का है तो इस पर विश्वास किया जा सकता है। इसको बनाने का उद्देश्य ही यही यही था कि स्टोरेज फुल की समस्या को हल किया जा सके।

Files by Google की खासियत

यह मोबाइल एप्लीकेशन मुफ्त है और मात्र 15 एमबी का है। प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग मिली हुई है और 500 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है और 3 मिलियन से ज्यादा लोगों ने रिव्यू किया है।

कैसे काम करता है files by Google?
Files By Google
Files By Google

इस ऐप को जब आप डाउनलोड करेंगे तो आपको इसमें होम पेज पर 3 फीचर्स देखने को मिलेंगे।

1. Clean
2. Browse
3. Share

1 Clean: यहां पर आपको internal storage और external storage के बारे में बताया जाएगा कि उसमें कितनी जगह अभी खाली है।

इसके बाद आपके फोन में स्थित junk files के बारे में बताया जाएगा कि उन्होंने कितनी जगह ले रखी है। इन्हें आप confirm and free up पर क्लिक करके डिलीट कर सकते हैं। जैसे आपके फोन कि कुछ स्टोरेज खाली हो जाएगी।

Files-By-Google-use
Files-By-Google-use

जब आप page में नीचे की ओर जाएंगे तो आपको आपके फोन में स्थित सभी फोटो और वीडियो के बारे में जानकारी दी जाएगी। जैसे-

1. Duplicate file
2. Large file
3. Unused App
4. Old screenshot
5. Memes
6. Move to SD card

Storage full problem solution
Storage full problem solution

1. Duplicate file में आपको सभी फोटो वीडियो और अन्य चीजें दिखाई देंगी। इन्हें डिलीट करने के लिए आप free up to space पर क्लिक करें और सेलेक्ट करके या फिर ऑल फाइल सिलेक्ट करके डुप्लीकेट फाइल को डिलीट कर सकते हैं। इससे आपका फोन में काफी जगह खाली हो जाएगी।
2. Large File में आपको ज्यादातर वीडियो देखेंगी जिन्होंने ज्यादा जगह ले रखी है। इनको भी आप एक-एक करके सेलेक्ट या फिर सभी को एक बार में सेलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं।
3. Unused App पर क्लिक करने पर फोन में स्थित application के बारे में पता चलेगा जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। इन्हें भी आप एक क्लिक में uninstall कर सकते हैं।
4. Old screenshot में आपको पुराने स्क्रीनशॉट दिखेंगे। इन्हें भी आप हटा सकते हैं।
5. Memes को भी आप इसी तरह हटा सकते हैं।
6. Move to SD Card के जरीए आप कुछ ही देर में अपने फोन स्टोरेज में स्थित डाटा को SD Card में transfer कर सकते हैं।
इस तरह आप files by Google के जरिए अपने phone storage मिनटों में खाली कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि storage full होने पर किस तरह आप कुछ ही देर में files by Google के जरिए स्टोरेज को खाली कर सकते हैं और internal storage से external storage में ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि इसके बाद भी आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं।

Akki

Hello friends my name is Akash Kumar. I am the founder of this blog. I am interested in reading and teaching people about technology and blogging. My objective is that I can provide you the best information. So that you too have complete knowledge about new technology and blogging.If you have any questions in your mind, you can ask us without hesitation. We will try to answer your question as soon as possible. ================================== नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आकाश कुमार है। मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मुझे प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ना और लोगों को सिखाने में रुचि है। मेरा मकसद है की मै आपको अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करा सकूँ। जिससे आपको भी नयी प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बिना संकोच करे पूछ सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *