IMEI NUMBER क्या है और क्यों जरूरी है?

आपने कभी ना कभी IMEI NUMBER का नाम जरूर सुना होगा और शायद आपको इसके बारे में पता भी हो। लेकिन अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको आईएमइआई नंबर के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

दुनिया में सैकड़ों मोबाइल कंपनियां है और अरबों मोबाइल फोन है और इन सब के IMEI NUMBER अलग-अलग होते हैं। फोन चाहे सस्ता हो या महंगा mobile company हर मोबाइल का आईएमइआई नंबर जरूर देती है। क्योंकि यह है उस फोन की मुख्य पहचान होता है।

IMEI का फुल फॉर्म है international mobile equipment identity इसका अर्थ है अंतरराष्ट्रीय मोबाइल उपकरण की पहचान। यह नंबर 15 Digit का होता है। दुनिया में जितने भी मोबाइल फोन है उस सब का आईएमइआई नंबर भिन्न भिन्न होता है। जो कि उस मोबाइल फोन की पहचान है। आसान भाषा में कहें तो जिस तरह से हमारा आधार नंबर होता है उसी तरह से मोबाइल फोन का भी एक विशेष नंबर होता है। जिसे हम IMEI NUMBER कहते हैं।

कैसे चेक करें अपने Mobile Phone का IMEI Number

अपने मोबाइल फोन का आईएमइआई नंबर चेक करने के 2 तरीके हैं। सबसे पहले आप अपने mobile setting में जाइए और search bar में Type करिए ‘imei‘ जैसे ही आप भी टाइप करेंगे। आपके सामने imei लिखकर आ जाएगा। उस पर आप क्लिक करके देख सकते हैं कि आपके mobile phone का IMEI NUMBER क्या है।

यदि आपके मोबाइल में सर्च बार नहीं दिया गया है तो आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर about phone पर click करें और status पर क्लिक करने के बाद आपको आपके मोबाइल का आईएमईआई नंबर पता चल जाएगा।

IMEI NUMBER check
image source – google

इसके अलावा अपने मोबाइल का IMEI NUMBER पता करने का दूसरा सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल का dial pad open करें और उसमें *#06# dial करें। जैसे ही आप यह नंबर डायल करेंगे आपको आपके फोन का IMEI NUMBER दिख जाएगा।

आपके पास चाहे oppo, Vivo, redmi, Samsung, Nokia, HTC, Asus, Sony, lyf,jio, Lava, Karbonn, Lenovo, oneplus, honour, BlackBerry आदि कोई भी फोन हो। उसका IMEI NUMBER आप *#06# Dail करके पता कर सकते हैं।

IMEI NUMBER क्यों जरूरी

हमारे मोबाइल फोन में हमारा पूरा डाटा photo video documents आदि होते हैं। और तो और फोन भी काफी महंगे होते हैं। ऐसे में यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाए या कहीं गिर जाए तो complain करने पर IMEI NUMBER की मदद से उसे ढूंढा जा सकता है।

IMEI NUMBER आपके मोबाइल फोन की लोकेशन पता चल जाती है। इसके साथ ही यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपके फोन में किस कंपनी का सिम पड़ा है और उस सिम का नंबर क्या है। इसलिए आपको मोबाइल का IMEI नंबर पता होना बहुत जरूरी है।

Note: तो अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि ईएमआई नंबर क्या होता है और यह क्यों जरूरी है। आज की पोस्ट में हमने आपको बताया कि IMEI NUMBER क्या होता है और इसे आप कैसे आसानी से check कर सकते हैं। यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो आप हमसे नीचे दिए गए comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Akki

Hello friends my name is Akash Kumar. I am the founder of this blog. I am interested in reading and teaching people about technology and blogging. My objective is that I can provide you the best information. So that you too have complete knowledge about new technology and blogging.If you have any questions in your mind, you can ask us without hesitation. We will try to answer your question as soon as possible. ================================== नमस्कार दोस्तों मेरा नाम आकाश कुमार है। मै इस ब्लॉग का फाउंडर हूँ। मुझे प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ना और लोगों को सिखाने में रुचि है। मेरा मकसद है की मै आपको अच्छी से अच्छी जानकारी उपलब्ध करा सकूँ। जिससे आपको भी नयी प्रौद्योगिकी और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे बिना संकोच करे पूछ सकते है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *