WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Domain name क्या है और यह क्यों जरूरी ?

Domain name kya hai

Domain Name क्या होता है यदि आप नहीं जानते तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे। यदि आप की वेबसाइट है या ब्लॉक है तो आप 2 महीने में के बारे में अवश्य जानते होंगे लेकिन यदि आप इस क्षेत्र में नए हैं तो आपको शायद डोमेन के बारे में जानकारी ना हो।

Domain name Kya Hai

Domain name वह एड्रेस है जिसकी सहायता से लोग आपकी वेबसाइट को जानते हैं और उस तक पहुंचते हैं। Internet कि दुनिया में लाखों-करोड़ों वेबसाइट हैं और इन सब के अलग-अलग नाम होते हैं। इसका उपयोग single IP address या IP address groups की पहचान के लिए उपयोग किया जाता।

आसान भाषा में कहें तो जिस तरह से पहचान के लिए हम सबके घर के एड्रेस अलग-अलग होते हैं। उसी तरह इंटरनेट की दुनिया में वेबसाइट की पहचान के लिए URL के रूप में DomainName का इस्तेमाल किया जाता है।

Domainname क्यों जरूरी

डोमेन नेम से दो चीजें पता चलती हैं। पहले तो यह आपकी वेबसाइट का address होता है। जिससे पूरी दुनिया में कोई भी कभी भी उस नाम को सर्च इंजन में सर्च करके आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकता है और दूसरा यह आपकी वेबसाइट किस बारे में है। आपकी वेबसाइट या ब्लॉक किस प्रकार का है।

Ex. जैसे कोई एजुकेशनल वेबसाइट है और उसका नाम Gurulore है। तो गुरूलोर मुख्य DomainName हो गया। और इसके पीछे लगने वाला डॉट (.com .in .net etc) extension हो गया। जो बताता है कि आपकी वेबसाइट किस प्रकार की है। जैसे .gov भारत सरकार की वेबसाइट है।

.com कमर्शियल website के लिए होता है और .in भारत की वेबसाइट के लिए। इसी तरह .edu educational वेबसाइट के लिए होता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि डोमेन नेम किसे कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *