Image Optimize Step By Step Guide In Hindi

Image Optimize Step By Step Guide : Image optimize करना बहुत जरूरी है। इससे सर्च इंजन में Ranking में काफी फर्क पड़ता है। इसलिए आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि Image optimization कैसे किया जाता है और इसे करने का सही तरीका क्या है। इसके साथ ही इमेज ऑप्टिमाइज करने से आपको क्या लाभ होगा।

अगर आपकी पहले से वेबसाइट है या आप एक ब्लॉगर है तो आप Image optimization करना अच्छे तरीके से जानते होंगे। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं और आपने अभी अपना ब्लॉग बनाया है या फिर बनाने वाले हैं तो आपको यह जान लेना जरूरी है कि Image optimization क्या है और कैसे करते हैं?

image-optimize-step-by-step
  Image Optimize Step By Step Guide 

Image Optimization in SEO

एक तरह से on page seo में ही इमेज ऑप्टिमाइजेशन आता है। जिसमें हम इमेज की quality, size, image name और format आदि को इस तरह से ऑप्टिमाइज करते हैं कि वह search engine में रैंक हो सके।

यदि आपने अपनी इमेज का ऑप्टिमाइजेशन सही तरीके से किया है तो इस चीज के चांसेज बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं कि आपके द्वारा लिखा गया कोई Article सर्च इंजन में Rank हो जाए और आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिले। इसलिए इमेज को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरूरी है।

Image Optimize Step By Step Guide In Hindi

1. optimize की गई इमेज सर्च इंजन में रैंक होती है और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है।

2. Image optimize करने से website या blog की speed बढ़ जाती है। जिससे serp में वह रैंक हो सकती हैं।

3. यदि कोई दूसरा ब्लॉगर आपके द्वारा optimize की गई image का उपयोग करता है तो वह आपको credit देता है। जिसकी वजह से आपको Backlink मिल जाता है।

4. Image के माध्यम से user को यह समझने में मदद मिलती है कि आपका आर्टिकल किस बारे में है और आपने उसमें क्या-क्या बताया है। इससे आपकी साइट पर उनके आने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

Image optimize कैसे करें?

अपने ब्लॉग के लिए Image optimize‌ कैसे किया जाता है अब हम आपको यह बताएंगे। आपको पढ़ने में यह प्रक्रिया थोड़ी लंबी लग रही होगी। लेकिन जब आप एक बार सीख जाएंगे तो इमेज को ऑप्टिमाइज मिनटों में कर लेंगे।

Select Image

सबसे पहले आपको उस इमेज को select करना है जो copyright free हो और उसकी quality अच्छी हो।

अगर आप किसी वेबसाइट से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं और अपने ब्लॉग के लिए खुद की इमेज बनाना चाहते हैं तो PicsArt, Toolwiz, Canva, Photo Shop आदि का उपयोग करके बना सकते हैं।

Image Rename सही तरीके से करें

आपने जिस बारे में आर्टिकल लिखा है उसमें आपने keyword उपयोग किया होगा। उसे की वर्ल्ड को image का रिनेम करके लिख दें। इसे लिखने का भी एक तरीका है जैसे-
मान लीजिए आपका कीवर्ड है Seo Kya Hai.jpg

तो आपको इसी तरह इमेज करी नेम करते समय नहीं लिखना है। इमेज का रिनेम करते समय सभी alphabet small letter में हो और हर word के बाद Dash (-) लगा होना जरूरी है। इससे search engine को यह समझने में आसानी होती है कि image किस बारे में है। इसलिए इमेज का rename इस तरह करें seo-kya-hai.jpg

Image Resize

Image को आप को सही तरीके से रीसाइज करना चाहिए। इसके लिए आप normally 630 X 340 से 1068 X 712 तक‌ रख सकते हैं।

Image compression कितना होना चाहिए

इमेज रीसाइज करने के बाद दूसरी ध्यान देने वाली बात है image compression। ध्यान रखें जिस इमेज का आप उपयोग करने जा रहे हैं उसका साइज 50 kb से 75 kb से ज्यादा ना हो। अगर आप बहुत ज्यादा साइज वाली इमेज का उपयोग करेंगे तो उससे आपकी वेबसाइट पर लोड बढ़ेगा और वह slow open होगी।

Image Format

इमेज के कई सारे फॉर्मेट होते हैं जैसे jpg, png, pdf आदि। ऐसे में आपको अपने आर्टिकल में सही जगह पर सही फॉर्मेट वाली इमेज का उपयोग करना चाहिए। जैसे feature image में jpg और अंदर आर्टिकल में png image का उपयोग करें।

Note: png image का उपयोग तब करें जब इमेज में काफी डिटेल में चीजें लिखी हो।

ALT Text

आपके article के रैंक करने में ALT Text की अहम भूमिका है। यह सर्च इंजन को यह बताता है कि आपका आर्टिकल किस बारे में है। इसलिए ALT Text में आर्टिकल में उपयोग किया गया focus keyword या‌ related keyword का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

अनंत अम्बानी ने अपनी प्री वेडिंग में पहनी इतनी महंगी घड़ी नीता अम्बानी के इस हार की कीमत में हो जाएगी पूरे जिले के लड़के-लड़कियों की शादी PK-W vs SL-W Dream11 Prediction, प्लेइंग XI अपडेट अम्बानी को मिली धमकी पर मोदी सरकार का ऐक्शन क्या Thalapathy Vijay नजर आएंगे जवान मूवी में ?