Blog-Kya-Hai और इसको करने के फायदे, A to Z पूरी जानकारी

Blog-Kya-Hai आज हम आपको बताएँगे। अपने कभी न कभी Blog के बारे में सुना होगा,अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताने जा रहे है ब्लॉगिंग क्या है और इसे करने का फायदा क्या है। Blog Google का ही एक प्लेटफार्म है। इसलिए इस पर विश्वास किया जा सकता हैं। जो लोग Online पैसा कमाना चाहत है और उनके पास किसी भी क्षेत्र की अच्छी जानकारी है। तो उनके लिए Blog एक अच्छा प्लेटफॉर्म है पैसे कमाने का।

Blog क्या है?

आप जब Google में सर्च करते है तो आपके सामने एक पेज खुलकर आता है, जिसमे आपके सवाल के कई सारे उत्तर होते है। आप उनमे से किसी एक पर भी क्लिक करते है और आपके सवाल का जवाब मिल जाता है। ज्यादातर आपको Wikipedia से जवाब मिलता है या Blog से। आपके सवाल का जवाब जिसने दिया उसे ब्लॉग कहते है और जिसने उस कंटेंट को लिखा है उसे ब्लॉगर कहते है।

उदाहरण :- जैसे आपको नहीं पता की चीन नकली चाँद बनाकर अंतरिक्ष में भेजेगा। अपने ये बात कहीं से सुनी और उसके बारे में जानने के लिए Google पर Search किया की ‘चीन ने नकली चाँद कैसे बनाया’। तो आपके सामने गूगल कई सारे परिणाम लेकर दिखायेगा। फिर आप उसके बारे में पढ़ेंगे और आपके सवाल का जवाब आपको मिल जाता है।

आपके सामने जो परिणाम गूगल दिखाता है, वो सभी ब्लॉग होते है। जिसे मेरे जैसे या आपके जैसे लोगों ने लिखा होगा। जिन्हे Blogger कहते है और इनके काम को Blogging कहते है।

अब आप सोच रहे होंगे की ये लोग क्यों लिखते है? इनको इससे क्या मिलता होगा? इसका जवाब है इनको इससे दो चीजे मिलती है। पहला ज्ञान और दूसरा पैसा। ये बात 100 % सच है की Blog से पैसा कमाया जा सकता है और इसको करनेके लिए किसी तरह के पैसे लगाने की जरुरत भी नहीं होती। आज लाखो लोग ब्लॉगिंग करके पैसे कमा रहे हैं। अब दूसरा सवाल आपके दिमाग में ये होगा की Blogging कौन कर सकता है क्या मै कर सकता हूँ? इसका जवाब भी हम आपको आज देंगे।

Blogging कौन कर सकता है?

Blogging हर वो व्यक्ति कर सकता है जिसे किसी भी चीज की अच्छी जानकारी हो और उसे उस जानकारी को बताने और लिखने में रूचि हो। मान लीजिये आप इंजिनयरिंग की पढ़ाई कर रहे है या डॉक्टर की या वकील की। तो आपको उस बारे में अच्छी जानकारी होगी। आप अक्सर अपने ज्ञान को लोगों को बांटते रहते होंगे और वहां से आपको कुछ नहीं मिलता पर अगर यही ज्ञान आप Blog के जरिये लोगो को बाटेंगे तो आपको इसका अच्छा पैसा कुछ समय में मिलना शुरू हो जायेगा।

इससे आपके दो फायदे होंगे, एक तो आपका ज्ञान बढ़ेगा और दूसरा इसका पैसा भी मिलेगा। सिर्फ पढ़ने वाले ही नहीं Job करने वाले भी Blogging कर सकते है। अर्थात किसी भी चीज की किसी भी क्षेत्र की आपको जानकारी है तो आप उसके बारे में लिखकर Blogging कर सकते है। उदाहरण इतिहास,भूगोल, राजनीती, टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य, धर्म आदि बहुत कुछ है। जिसके बारे में आप लिख सकते है पर हा आप उसी चीज क बारे में लिखे जिसके बारे में आपको जानकारी हो।

Blogging करने पर पैसा कौन और क्यों देता है?

जो लोग Blogging करते है उनको पैसा Google देता है। अब आप सोच रहे होंगे की गूगल पैसा क्यों देगा ? अपने देखा होगा की जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो आपको उसमे कुछ प्रचार देखने को मिलते है। ये प्रचार किसी न किसी कम्पनी के होते है। जो Google से कहती है की हमारा प्रचार करो हम आपको इतना पैसा देंगे। उदाहरण के लिए मान लीजिये A नाम की कम्पनी है।

उसने अपना प्रचार करने के लिए गूगल को 100 रूपए दिए। अब गूगल क्या करता है वो किसी website या Blog पर A कम्पनी का प्रचार लगा देता है। ये ब्लॉग या वेबसाइट जिसकी होती है, उसे google 100 रूपए में से कुछ रूपए दे देता है। तो इस तरह Blogging करने वालों को पैसे मिलते है। तो अब आप समझ गए होंगे की Blog kya hai।

Leave a Comment

अनंत अम्बानी ने अपनी प्री वेडिंग में पहनी इतनी महंगी घड़ी नीता अम्बानी के इस हार की कीमत में हो जाएगी पूरे जिले के लड़के-लड़कियों की शादी PK-W vs SL-W Dream11 Prediction, प्लेइंग XI अपडेट अम्बानी को मिली धमकी पर मोदी सरकार का ऐक्शन क्या Thalapathy Vijay नजर आएंगे जवान मूवी में ?